किसी भी call को conference कैसे करे - How to Conference a call

Conference Call : क्या आपने किसी को अभी तक अपने कॉल को conference में किया है यदि नहीं तो आप को बताते है की किसी कॉल की कांफ्रेंसिंग कैसे होती है ?

ऐसा प्रायः होता है की हम किसी दुसरे को फ़ोन लगाते है और उससे बेझिझक बात करते है। क्या हो यदि आपके बात करने के दौरान किसी और का कॉल आ जाये और आप तीनो को एक साथ बात करने की जरूरत पड़े , तो ऐसे में आपको कॉल को conference करने की जरूरत पड़ जाती है।
किसी भी कॉल की सेटिंग करना बहुत आसान है , आप आसानी से इन स्टेप का अनुसरण करके कॉल को तीन लोग या उससे ज्यादा लोगो में share कर सकते है।

कॉल कांफ्रेंस कैसे करे 


स्टेप 1 -
आप यह सुनिश्चित करे की आपके पास मोबाइल कनेक्शन है और आप फ़िलहाल में किसी से बात कर सकते है। आप सबसे पहले आप कोई नंबर अपने दोस्त या किसी करीबी मित्र को लगाए। 



स्टेप 2 -
अब आपका कॉल जब दूसरी तरफ से pick up हो जाये तब आप अपने फ़ोन में जाये और Add CAll वाला option चुने।



स्टेप 3 -
अब आपको जरूरत है किसी तीसरे पक्ष को फ़ोन लगाने उसमे आपका dialer खुल जायेगा और आप उसका नंबर टाइप करके आप कॉल उसको लगा दे



स्टेप 4 -
जब आप ऐसा करते है तो आपके द्वारा लगाया गया पहला कॉल अपने आप होल्ड पर हो जायेगा और दूसरा वाला कॉल कनेक्ट हो जायेगा।



स्टेप 5 -
आपका कॉल कनेक्ट होने पर आप अपने फ़ोन के स्क्रीन पर Merge  Call या कॉल कॉन्फ़्रेंसिंग का विकल्प देखे और उसको चुन ले।  आपका कॉल कांफ्रेंस हो जायेगा।



नोट - आपके द्वारा किया गया प्रत्येक कॉल का शुल्क आपके ऑपरेटर के द्वारा निर्धारित ही शुल्क लगेगा प्रत्येक कॉल का पैसा कटेगा।

Conclusion

हमने आपको बताया की कोई कॉल कांफ्रेंस कैसे होती है। यदि आप कोई छोटा वाला फ़ोन यानि कीपैड फ़ोन इस्तेमाल करते है तो आपको कांफ्रेंस कॉल का विकल्प मिल सकता है , एंड्राइड फ़ोन में आपको मर्ज कॉल का ऑप्शन बहुत में मिलेगा।

Ramesh Prajapati

This is Ramesh Who is Working as A Blogger. And Intrested to Learn Something & also tell our Knowledge who learnt me.

Post a Comment (0)
Previous Post Next Post