E-Shram Card Online Registration Kaise Kare

 E-shram Card Apply Online - Ministry Of Labour & Employment ने उन श्रमिको के लिए अपने वेबसाइट पोर्टल पर रजिस्टर करने के लिए कहा है जो फिलहाल में कोई छोटी मोटी नौकरी या कोई जॉब कर रहे है। 

पुरे भारत में लगभग 38 करोड़ मजदूर है जिनका कोई भी डाटा सरकार के पास नहीं है और वो लोग असंगठित मजदूर के श्रेणी में आते है , इन सभी छोटे मजदूरों को लिस्ट करने के लिए E-shram Portal पर रजिस्ट्रेशन करना है , जहा से इन सभी मजदूरों की सूचि मिलते ही इन्हें सरकार की तरफ से बहुत सारे लाभ मिलेंगे। 

जब कोई मजदूर E-Shram Card के लिए online Application सबमिट करता है तो उनको एक कार्ड दिया जाता है जिसमे उस मजदूर की सारी जानकारी छपी होती है और वो पुरे भारत में इस कार्ड को दिखाकर कही भी नौकरी कर सकता है। 

आप इस कार्ड को तुरंत डाउनलोड कर सकते है और इसे अपने काम के रूप में इस्तेमाल कर सकते है। जब आप श्रम कार्ड के लिए अप्लाई कर रहे है तो आपको अपने डिटेल्स डालनी होती है जिससे आप श्रम कार्ड ऑनलाइन बनवा सकते है। 

श्रम कार्ड अप्लाई ऑनलाइन 

श्रम कार्ड के लिए योग्यता 

  • आपको भारत का निवासी होना चाहिए। 
  • आप की उम्र 16-59 वर्ष के बीच होनी चाहिए। 
  • आप किसी भी सरकारी क्षेत्र में नौकरी न करते है और ना ही कर जमा करते हो। 

श्रम कार्ड बनवाने के लिए जरूरी दस्तावेज 

  • मोबाइल नंबर 
  • आधार कार्ड 
  • नॉमिनी डिटेल्स 
  • बैंक अकाउंट डिटेल्स ( पासबुक की कॉपी )

श्रम कार्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करे 

यदि आप उपरोक्त शर्तो का पालन करते है तो आप इस कार्ड के लिए आवेदन कर सकते है , यहाँ पर आप को यहाँ पर सभी जानकारी दी जा रही है -

Step 1

 सबसे पहले आप को गूगल में सर्च करना है इ-श्रम या फिर सीधे आप इस लिंक पर चले जाइये - https://eshram.gov.in/home  / वेबसाइट के होमपेज पर चले जायेंगे। यहाँ से आप श्रम और रोजगार मंत्रालय की ऑफिसियल वेबसाइट पर विजिट कर सकते है। 

Step 2

- अब आपको यहाँ से अपने श्रम कार्ड के लिए पंजीकृत करना है तो आपको ऊपर सबसे एक लिंक मिलेगा जिस पर आप क्लिक करके आगे बढ़ जाना है - 
रजिस्ट्रेशन लिंक - https://register.eshram.gov.in/#/user/self


Step 3

मोबाइल नंबर डालकर अब उसको सबमिट करना है ध्यान रहे की यदि आप का मोबाइल नंबर आपके आधार कार्ड से जुड़ा होना चाहिए , अगर नहीं है तो आपको बॉयोमीट्रिक्स वेरिफिकेशन करवानी होगी। अब एक OTP आएगी उसको डालकर आगे बढ़ जाइये। 

Step 4

- फिर आपको अपना आधार नंबर डालना होगा , जिसके बाद आप को वेरिफिकेशन करने के लिए कोई भी माध्यम चुने , यहाँ पर तीन तरीके से अपने आधार कार्ड को वेरीफाई कर सकते है -
  • फिंगरप्रिंट 
  • आईरिस ( आँखों की रौशनी )
  • रजिस्टर्ड मोबाइल पर otp



आप 3 नंबर वाले आप्शन को चुन सकते  है ये आपके लिए सबसे आसानी है। यहाँ से जब आप सबमिट कर लिये है तो आपको अब अपना फॉर्म कम्पलीट करने के लिए पेज खुल जायेगा। 

Step 5

-  अब आपको जो जानकारी भरनी होंगी वो इस प्रकार है , आपको चाहिए की आप सही सही जानकारी दे -
  • Personal Information
  • Address 
  • Education Income
  • Occuption And Skills
  • Bank Account details


जब आपकी सारी जानकारी सही - सही भर ली जाए तो आप अपने फॉर्म को प्रीव्यू कर ले ,  इसके बाद सबमिट करने के बाद आपको आधार कार्ड की तरह एक कार्ड तुरंत जारी कर दिया जाता है , उसको आप डाउनलोड कर के प्रिंट निकल ले .

E-Shram Card Update 


यदि आपने कोई जानकारी गलत भर दी हो और आप उसको बदलना चाहते है तो आप को मुख्य वेबसाइट पर अपडेट करने की सुविधा दी गयी है। यहाँ से आप ठीक पहले स्टेप की तरह ही लोग इन करके अपने कार्ड की समस्त जानकारियों की अपडेट तुरंत कर सकते है। 

Conclusion - E-Shram Card Online


श्रम एवं रोजगार मंत्रालय का मुख्य काम इस वेबसाइट के जरिये सभी कामगार मजदूर जो किसी भी संस्था में पंजीकृत नहीं है और वो किसी भी तरह का छोटे - मोटे रोजगार करके जीवन - यापन कर रहे है , उन सभी का लिस्ट इकठा करना है।  

जब सभी प्रकार के मजदूर इकट्ठे होते है उनकी संख्या पता चल जाती है तो उनको उनके काम के स्किल्स के आधार पर उनको काम भी दे सकती है। या फिर किसी विशेष परिस्थित में आर्थिक सहायता भी प्रदान करती है। 

( आशा है आपको जानकारी पसंद आई होगी। आप हमें फॉलो कर सकते है फेसबुक और ट्विटर पर )


Ramesh Prajapati

This is Ramesh Who is Working as A Blogger. And Intrested to Learn Something & also tell our Knowledge who learnt me.

Post a Comment (0)
Previous Post Next Post