मिटटी की जाँच क्यों करना जरूरी है ? Why need to check Soil ?

जैसा की आप लोग जानते है की हमारा देश कृषि प्रधान देश है। हमारे देश में सभी प्रकार की फसले उगाई जाती है। इन सभी फसलो में हमारे खाद्यान का हिस्सा भी बहुत ज्यादा होता है। जिससे हम सभी का पेट भरता है। भारत की जनसँख्या भी बहुत ज्यादा है तो ऐसे में खाद्यान्न की कमी न हो जाये इसीलिए भारत के बड़े भूभाग पर खेती होती है। 

जिस भू भाग पर खेती होती है उसका स्वस्थ रहना भी बहुत जरूरी होता है जिससे की सभी तरह के पौधे उग सके और अपने क्षमता से अधिक उत्पादन दे सके। सभी पौधों के विकास के लिए लगभग 17 तरह के पोषक तत्वों की जरूरत होती है। इन सभी पोषक तत्वों का भूमि में सही मात्र में होना जरूरी है क्योकि इसके कम या ज्यादा से सीधे उत्पादन क्षमता में प्रभाव पड़ता है। 

इस पोस्ट में आपको मिटटी की जांच क्यों जरूरी है इसके बारे में बताने वाले है , इसीलिए पुरे आर्टिकल को विस्तार से पढ़िये। 

मिटटी की जांच क्यों जरूरी होती है ?

मिटटी की जांच बहुत जरूरी होती है क्योकि इसके बिना आप अधिक पैदावार नहीं प्राप्त कर सकते है और तो और जांच से ही पता कर सकते है की खेतो में किस प्रकार की पोषक तत्वों की कमी है , मिटटी में कैसे उर्वरक की मात्र को दिया जा सकता है। 

मिटटी की जाँच का मुख्य उद्देश्य है कि कम लागत में ज्यादा से ज्यादा पैदावार को बढ़ा सके, इसके लिए अब कृषि विभाग विशेष ध्यान दे रही है। 

मिटटी की परिक्षण मुख्य रूप से दो समस्या के हल हेतु किया जाता है -

  1. फसल और फल वाले वृक्षों के पोषक तत्वों में सुधार के लिए 
  2. उसर तथा बंजर भूमि को उपजाऊ बनाने हेतु 

मिटटी का नमूना कैसे लिए जाते है ?

अब आपको अपने खेतो की मिटटी का परिक्षण करवाना है तो आप खेतो में जाकर लगभग सभी जगह से मिटटी उठाकर थैले में रख सकते है और इनको आप किसी प्रयोगशाला में भेज सकते है। आपको चाहिए की आप उस जगह की मिटटी ले जहा पर फसल अच्छी तरह से पैदा नहीं होती है। 

इस सभी जगह की मिटटी लेकर आप थैले में अपनी सारी जानकारी लिखकर कही पर रख सकते है और बाद में इसको आप परिक्षण करवा सकते है। 

मिटटी कहाँ पर जांच करवाए 

अब बात आती है की आप मिटटी को कहा पर जाँच करवा सकते है , इसके आप किसी भी कृषि विभाग के ऑफिस या किसी सरकारी गोदाम जहा पर बीज मिलते है वहाँ पर मिटटी जमा करवा सकते है , इन सबके अलावा आप मिटटी परिक्षण प्रयोगशाला में मिटटी की जांच करवा सकते है। 

आशा है आपको जानकारी पसंद आई होगी यदि किसी प्रकार की समस्या आती है आप सीधे हमारे कमेंट बॉक्स के जरिये सवाल जवाब कर सकते है। 

Post a Comment (0)
Previous Post Next Post